Thu. Mar 28th, 2024

अब डे केयर सर्जरी से ऐसे मरीजों को मिल रही है बड़ी राहत

01 फरवरी 2023

बिलासपुर-[जनहित न्यूज़] अपोलो बिलासपुर के ऑर्थो एंड स्पाइन सर्जन डॉ आशीष जायसवाल ने बुधवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि वर्तमान में चिकित्सकीय ज्ञान और तकनीक में आमूल चूल प्रगति से स्पाइन सर्जरी की दिशा में क्रांतिकारी परिवर्तन संभव हुए हैं। मिनीमल इंवेसीव स्पाइनल सर्जरी ने रीढ़ की हड्डी की सर्जरी को काफी सरल बना दिया है। यह आम सर्जरी के मुकाबले ज्यादा सुरक्षित, ज्यादा फायदेमंद तथा कम परेशानी वाली होती है, वहीं इस तरह की सर्जरी के बाद आमतौर पर मरीज सर्जरी के चंद घंटों बाद ही अपने पांव पर चल कर घर जा सकते हैं।
डॉ आशीष जायसवाल ने बताया कि वर्तमान में अधिक मोबाइल इस्तेमाल करने, सड़कों के खराब होने, उठने बैठने एवं सोने के के गलत पॉस्चर के चलते स्पाइन से संबंधित समस्याएं बढ़ी है। खास बात यह है कि स्पाइन से संबंधित 100 मरीजों में से 70 स्लिप डिस्क से पीड़ित होते हैं। अगर ऐसे मरीजों को शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती थी तो पहले उन्हें जटिल प्रक्रियाओं से गुजरना पड़ता था। अस्पताल में भर्ती होने के बाद बड़ा सा चीरा लगाकर उनका ऑपरेशन किया जाता था, जिसमें खून चढ़ाने की भी आवश्यकता पड़ती थी और कई मर्तबा तो मरीजों को आईसीयू में भी भर्ती करना पड़ता था, लेकिन मॉडर्न चिकित्सा विज्ञान में इसमें बड़ा परिवर्तन आया है। खासकर बिलासपुर अपोलो में वर्तमान में हो रहे ऑपरेशन के 2 घंटे बाद ही मरीज चलने फिरने लगता है और शाम तक घर भी लौट जाता है। यहां तक कि 10 से 15 दिनों में वह वापस अपने काम पर भी लौट सकता है।

इसे चमत्कार बताते हुए डॉ आशीष जायसवाल ने कहा कि यह गर्व का विषय है कि साइंटिफिक जनरल, एशियन स्पाइन सर्जरी जो कि एक इंटरनेशनल जनरल है उसमें भी इसी विषय से संबंधित उनका पेपर पब्लिक हो चुका है।
जो बिलासपुर और अपोलो के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए गर्व का विषय है, क्योंकि स्पाइन सर्जरी को लेकर यह देश का पहला पेपर है, जो इस ख्यातिप्राप्त इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित हुआ है। इससे यह चिकित्सा पद्धति अब प्रमाणित भी हो चुकी है।
डॉ आशीष जायसवाल ने जानकारी देते हुए कहा कि एक तरफ जहां स्पाइन सर्जरी की दिशा में तमाम नई जानकारियों से चिकित्सक लैस रहे हैं तो वही इस दिशा में नवीन संसाधनों की भी प्रचुरता है। अत्याधुनिक दूरबीन, माइक्रोस्कोप, एंडोस्कोप आदि की मदद से बेहद छोटे चीरे से यह ऑपरेशन संभव हुए हैं। एनेस्थीजिया भी पहले से काफी सुधार हुआ है, जिसका लाभ मरीजों को मिल रहा है। पहले जहां स्पाइन सर्जरी के बाद मरीजों को कई कई दिनों तक अस्पताल में ही रुकना पड़ता था, वहीं अब मरीज सेम डे घर लौट सकता है। पहले औसतन 8 से 10 दिन मरीजों को अस्पताल में ही भर्ती रहना पड़ता था। कई मरीजों को तो आईसीयू में भी भर्ती करने की नौबत आती थी, ऑपरेशन के बाद उन्हें खून की भी आवश्यकता पड़ती थी, लेकिन नई पद्धति से हो रही सर्जरी से इससे छुटकारा मिली है। तो वही मरीज 10 दिन में काम पर वापस लौट पा रहा है। इससे बेहतर और क्या हो सकता है।

स्पाइन का नाम दे रहे हैं। सीधी गर्दन कीअपेक्षा जब कोई मोबाइल पर झुककर कुछ लिखता या पढ़ता है तो उसके गर्दन पर कई गुना अतिरिक्त भार पड़ता है। इसके चलते नई तरह की बीमारी सामने आई है। इसे लेकर सतर्क करते हुए सावधानी बरतने की सलाह डॉक्टर आशीष जयसवाल ने दी है।
वहीं उन्होंने कहा कि सोने के लिए ना तो बेहद नरम और ना ही बेहद सख्तमैट्रेस होनी चाहिए। साधारण कोयर मैट्रेस या रूई के गद्दे को उन्होंने बेहतर विकल्प बताया अब तक बिलासपुर अपोलो में करीब 10,000 स्पाइन सर्जरी कर चुके डॉ आशीष जायसवाल के उन मरीजों की संख्या भी 500 से 600 है जो नई पद्धति से अपना ऑपरेशन करा कर एक दिन में घर लौटे हैं। ऐसे ही कुछ मरीजों ने भी चर्चा के दौरान बताया कि किस तरह से माइक्रोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी से उनकी समस्या का निदान हुआ है, साथ ही उन्होंने इसे समय और धन का सदुपयोग भी करार दिया। ऑर्थो एंड स्पाइन सर्जन डॉ आशीष जायसवाल का कहना है कि मौजूदा लाइफ़स्टाइल की वजह से 40 साल की उम्र के बाद रीढ़ की हड्डी से संबंधित समस्याओं का सामने आना स्वाभाविक है। इसमें से 50% समस्याओं का निदान लोग मामूली या घरेलू इलाज से कर लेते हैं, तो वहीं जटिल समस्या से ग्रसित मरीजों को उन्होंने चिकित्सकों के पास जाने की सलाह दी, साथ ही उन्होंने कहा कि अगर सर्जरी की आवश्यकता पड़ी तो फिर ओपन सर्जरी की बजाय माइक्रोस्कोपिक सर्जरी को अपनाना बेहतर विकल्पहोगा। जिससे मरीज का इलाज छोटे से चीरे से होने की वजह से जल्दी वह रिकवर कर सके और जल्द से जल्द काम पर लौट सके। अच्छी खबर यह है कि बिलासपुर के अपोलो अस्पताल में यह सुविधा उपलब्ध है। स्पाइन से जुड़ी बीमारियों में यह सर्जरी है बहुत कारगर, मरीजों को जल् द मिलती है राहत नियमित एक्सरसाइज और दवाइयों के सेवन से अगर छह सप्ताह में आराम नहीं मिलता है तो स्पाइन सर्जरी में सबसे कारगर और सुरक्षित तकनीक मिनिमली इनवेसिव स्पाइन सर्जरी हैं।

ऑपरेशन के तुरंत बाद सामान्य जीवन में लौट सकते हैं रोगी डॉ आशीष जायसवाल ने कहा कि इलाज का वह जमाना बीत चुका है, जब स्पाइन का ऑपरेशन बेहद जटिल होता था और उसकी सफलता की कोई गारंटी भी नहीं होती थी. पीड़ित व्यक्ति को महीनों का बेड रेस्ट और आजीवन सावधानी बरतने की सलाह दी जाती थी। आज के दौर में महीनों का आराम और सावधानी बरतना तो दूर रहा, एमआईएस सर्जरी तकनीक से ऑपरेशन के बाद से रोगी ऑपरेशन के तुरंत बाद सामान्य जीवन में लौट सकते है।
ये सावधानी बरते तो दूर रहेगी बीमारी
उन्होंने कहा कि सावधानी बरत कर स्पाइन से संबंधित बीमारियों को विकसित होने के जोखिम को कम किया जा सकता है। आप अधिक वजन उठाने से बचें, वजन को नियंत्रित रखें, कंप्यूटर पर सही पोस्चर में बैठ कर काम करें, लंबी अवधि में बैठने से बचे, मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए नियमित व्यायाम करें।
स्पाइनल सर्जरी मिनिमली इनवेसिव होने के साथ 100% सुरक्षि त हो गई है। इस प्रक्रिया में खून का बहाव न के बराबर होता है और रिकवरी भी तेज गति से होती है। होल सर्जरी में माइक्रो-एंडोस्कोपिक डिकम्प्रेशन सर्जरी शामिल है, जहां मात्र 1.5 से 2 सेंटीमीटर के चीरे से ही काम बन जाता है, जिसके कारण शरीर पर किसी प्रकार के कोई घाव नहीं पड़ते हैं। इसमें हड्डियों या मांसपेशियों को किसी प्रकार का कोई नुकसान नहीं पहुंचता है और मरीज सर्जरी के बाद जल्दी रिकवर करता है।
पारंपरिक स्पाइन सर्जरी के विपरीत उन्नत और न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी एक तेज और सुरक्षित सर्जिकल दृष्टिकोण है। विधि आघात की सीमा को कम करती है जो मांसपेशियों और कोमल ऊतकों के कारण हो सकती है। न्यूनतम इनवेसिव स्पाइन सर्जरी के सामान्य लाभ हैं।
सर्जरी के दौरान कम खून की कमी
कम त्वचा संक्रमण के कारण बेहतर और बेहतर कॉस्मेटिक परिणाम
मांसपेशियों के क्षतिग्रस्त होने का जोखिम कम हो जाता है क्योंकि प्रक्रिया में म शामिल नहीं होती है।
संक्रमण का कम जोखिम ऑपरेशन के बाद होने वाले दर्द में कमी तेजी से ठीक होने और पुनर्वास की कम अवधि सुनिश्चित करता है। सर्जरी के बाद दवाओं पर कम निर्भरता