Thu. Mar 28th, 2024

अपोलो हॉस्पिटल के तत्वाधान में साईकिल रैली का आयोजन 200 राइडर्स हुए शामिल

28 फरवरी 2023

बिलासपुर-[जनहित न्यूज़] विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर कैंसर के बारे में जागरूकता बढ़ाने और इसकी रोकथाम, शीघ्र पहचान और उपचार प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वृहद साइकिल रैली का आयोजन किया गया। अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर द्वारा बिलासपुर राइडिंग क्लब, जेपी वर्मा शासकीय महाविद्यालय एवं इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस साइकिल रैली में बड़ी संख्या में वरिष्ठ चिकित्सक एवं शहर के नागरिक उपस्थित रहे।

अपोलो कैंसर हॉस्पिटल के वरिष्ठ कैंसर सर्जन डॉ. अमित वर्मा एवं जेपी वर्मा कॉलेज के प्रोफेसर भंडारी ने झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया संपूर्ण रैली के दौरान कैंसर जागरूकता के स्लोगन एवं नागरिकों से जागने की अपील की गई। कैंसर के रोकथाम में व्यायाम, नियमित दिनचर्या एवं उचित आहार अत्यंत महत्वपूर्ण है।
डॉ अमित वर्मा ने बताया कि नियमित दिनचर्या, सकारात्मकता एवं खुश रहना ये ऐसे मंत्र हैं जिनसे कैंसर डरता है।
जेपी वर्मा कॉलेज के प्रोफेसर डॉ.भंडारी ने कैंसर जागरूकता अभियान से जुड़ने की अपील की एवं इसे मनुष्य का सामाजिक उत्तरदायित्व बताया।


बिलासपुर राइडिंग क्लब के मिस्टर मनीष एवं खगेश ने बताया कि यह राइड काफी छोटी राइड थी लेकिन इसका उद्देश्य मानव कल्याण से जुड़ा हुआ था यही कारण है कि हमने हमारे मेंबर्स के साथ इस रैली को ज्वाइन किया। छत्तीसगढ़ राइडिंग क्लब के प्रमुख डॉ. भार्गव ने नागरिकों से अच्छे स्वास्थ्य के लिए एवं कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए साइकिलिंग को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने की अपील की एवं बताया कि पर्यावरण की दृष्टि से भी यह एक अच्छा निर्णय है।


इस रैली में लगभग 200 राइडर्स शामिल हुए। इनमें कुछ वरिष्ठ नागरिकों ने भी सहभागिता की। 62 वर्ष के श्री एसपी रजक जो की महाप्रबंधक के पद से सेवानिवृत्त हुए हैं ने बताया कि साइकिलिंग एक अच्छा व्यायाम है, इससे व्यक्ति स्वस्थ रहता है इस उम्र में रजक जी को साइकिल चलाते हुए देखना सभी के लिए उत्साहवर्धक रहा।
यह रैली प्रातः 7:00 अपोलो सिटी सेंटर से नेहरू चौक होते हुए रिवरव्यू में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर वापस अपोलो सिटी सेंटर में आकर समाप्त हुई।


अपोलो हॉस्पिटल के यूनिट हेड डॉ. मनोज नागपाल ने इतनी संख्या में लोगों के शामिल होने को एक अच्छी पहल बताया एवं लोगों से समय-समय पर हेल्थ चेक अप कराने एवम् व्यायाम को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाने की अपील की। “उन्होंने कहा कैंसर को हराना है हारना नहीं है”
इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. आशीष जयसवाल, डॉ. मारुति, डॉ. पवन गुप्ता, डॉ. मोहन गुप्ता एवम् डॉ. प्रोफेसर तिवारी के अलावा अपोलो हॉस्पिटल बिलासपुर के सभी विभागाध्यक्ष भी उपस्थित रहे।
आभार प्रदर्शन वरिष्ठ प्रबंधक सुमोना चौधरी ने किया।