Wed. Jul 24th, 2024

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का हुआ लाइव प्रसारण 18 प्रकार के पेशे से जुड़े लाभार्थी रहे उपस्थित मोदी के संबोधन को सुना

17 सितंबर 2023

बिलासपुर-{जनहित न्यूज}
बिलासपुर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्रामीण क्षेत्र की समस्याओं को भली-भांति समझते हैं। रोजगार को लेकर लोगों को परेशानी नहीं हो। स्थानीय स्तर के उत्पाद वैश्विक स्तर पर अपनी पहुंच बनाएं। इन सभी को ध्यान में रख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा दिवस के पावन अवसर पर पीएम विश्वकर्मा योजना की शुरूआत की है। इसका एकमात्र उद्देश्य सदियों से वंचित होने के बावजूद अपने पेशे के प्रति समर्पित लोगों को सक्षम और सशक्त बनाना है। यह उद्गार ग्रामीण विकास एवं इस्पात मंत्रालय के राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम योजना के लोकार्पण से पूर्व दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नॉर्थ इंस्टीट्यूट स्थित सभागार में व्यक्त किए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात से भली-भांति वाकिफ हैं कि निम्न आय वर्ग के लोगों के उत्थान से सक्षम भारत का सपना साकार होगा। इसलिए उन्होंने बिल्कुल कम ब्याज दर पर लोन, समुचित प्रशिक्षण, उपकरण आदि की व्यवस्था करने वाले योजना की शुरूआत की है। यह योजना देश के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। उन्होंने अपने राजनीतिक कार्यकाल के अनुभवों के आधार पर योजना के आगामी लाभ पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि योजना के तहत पहली बार 1 लाख रुपए। सही से कार्य करने पर तीन लाख रूपए तक का बंदोबस्त किया गया है। इससे 18 प्रकार के रोजगार करने वाले लोग सीधे तौर पर लाभांवित होंगे। यह एक प्रकार से सदियों से वंचित लोगों को उपहार प्रदान करने जैसा है।


कार्यक्रम को पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व बिल्हा विधायक धरमलाल कौशिक ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आधुनिक भारत के निर्माण में प्रधानमंत्री का अभूतपूर्व योगदान है। उन्होंने देश के हर सेक्टर में विकास के लिए कार्य किया है। प्रधानमंत्री गरीबों, श्रमिकों, किसानों के कल्याण के लिए सदैव कार्य करते रहते हैं। विश्वकर्मा जयंती के मौके पर पीएम विश्वकर्मा योजना के लोकार्पण के लिए उन्होंने प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया व जन्मदिन की शुभकामनाएं प्रेषित करते हुए पीएम के दीर्घायु जीवन की कामना की। विधायक ने जी20 के सफल आयोजन के लिए भी प्रधानमंत्री को धन्यवाद कहा।


कार्यक्रम में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री व मस्तूरी विधायक डॉ. कृष्णमूर्ति बांधी का भी संबोधन हुआ। उन्होंने विश्वकर्मा योजना के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद कहा। तखतपुर विधायक रश्मि सिंह ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर बेलतरा विधायक रजनीश सिंह, बिलासपुर शहर विधायक शैलेश पांडेय, जिलाधिकारी संजीव कुमार झा उपस्थित रहे।


इससे पहले मंडल रेल प्रबंधक प्रवीण पांडेय ने सभी अतिथियों को हरे पौधे भेंट कर स्वागत किया। स्वागत उद्बोधन दिया। पीएम विश्वकर्मा योजना की रूपरेखा से जनमानस को अवगत कराया।
श्रमिकों में दिखा भारी उत्साह
पीएम विश्वकर्मा योजना के प्रति लोगों में भारी उत्साह दिखा। उनके उत्साह को देखते हुए रेलवे की ओर से एनईआई सभागार के बाहर भी डिजिटल प्रसारण की व्यवस्था की गई थी। रेलवे द्वारा लगाए गए सहायता काउंटर पर लोगों में योजना की जानकारी लेने के लिए भीड़ उमड़ी। रेल कार्मिकों द्वारा उन्हें जानकारी दी गई।