Sun. Apr 21st, 2024

कुदरत ने दिया हुनर हाथ से पकड़कर छोटू ने घर से निकाला जहरीला साँप…

24 फरवरी 2024


बिलासपुर-[जनहित न्यूज़] सांप जिसका नाम सुनते ही लोगों के रोंगटे खड़े हो जाते हैं और सांप को पकड़ने के लिए बड़े-बड़े विशेषज्ञ ट्रेनिंग भी लेते हैं लेकिन साहसी युवक निखिल सोनी उर्फ छोटू जूना बिलासपुर फजलबाड़ा में रहने वाले एक 26 वर्षीय युवक ने बिना कोई ट्रेनिंग लिए जहरीले सांपों को पकड़ने का हुनर सीखा है। घर में घुसे साँप को पकड़कर आसानी से निकाल देता है। हौसले के साथ अपनी जान हथेली पर लेकर रेस्क्यू करते हुऐ भयभीत परिवार को दिलाई राहत की सांस।


ऐसी ही एक घटना पत्रकार उमेश सिंह ठाकुर के घर मे देखने को मिली, रात 9 बजे के बीच घर के अंदर रूम में एक करैत साँप का छोटा बच्चा दीवाल पर नज़र आया। अचानक उनके बच्चों की निगाह साँप पर पड़ी तो तत्काल अपने मम्मी-पापा को दौड़कर बताएं। पत्रकार उमेश सिंह ठाकुर ने बिना देर किए निखिल सोनी उर्फ छोटू को कॉल कर बुलाया। इस बीच साँप पडोडी के घर के चौखट के अंदर जाकर छिप गया। घर के बाहर लोगों का हुजूम लग गई। जिससे लोगों के मन में डर के साथ-साथ खतरा और बढ़ गया। छोटू ने साहस दिखते हुए चौखट के अंदर छिपे साँप को हाथ से पकड़कर निकाला और तुरंत डब्बे के अंदर बंद कर जंगल ले जाकर छोड़ आया। जिससे साँप भी सुरक्षित और खतरा भी टल गया।


आपको बताते चले….
यदि किसी के घर में कोई भी जहरीला सांप, करैत, गुआ, गुहेर निकल आता है तो निखिल सोनी उर्फ छोटू को ही बुलाया जाता है। 2 हजार से अधिक सांपों को पकड़ चुका है। पकड़े गए सांपो को निखिल सोनी सुरक्षित जंगल मे छोड़ आता है। बारिश के दिनों में घरों में सांप निकलने की घटनाएं बढ़ जाती है। यदि कोई भी उनको कॉल भी करते है तो वे सांप पकड़ने बेहिचक चले जाते है। वे इस कार्य को लोगों की सेवाभवना के रूप में करते है। वे पूरे क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुके है।
ऐसे में लोगों को सांपों से निजात दिला रहे हैं, घर में सांप घुसने पर लोग भयभीत हो जाते है उनकी कुछ समझ में नही आता। वे बचपन से ही इस काम में माहिर है और सांप पकड़ने में हुनरमंद भी है। लेकिन सपेरों की तरह सांप पकड़ने के लिए बीन नहीं बजाते, बल्कि डंडा के सहारे हाथ से सांप पकड़ कर सावधनी के साथ डब्बा में डाल देते हैं।

लोगों के घर में घुसा सांप पकड़ कर उन्हें सुरक्षा प्रदान कर रहे है। वे सांप को पकड़कर उनकी जान बचाकर नदी या फिर जंगल में छोड़ देते है। किसी भी सूरत में मारते नहीं। उनका कहना है कि जब से सांप पकड़ना सीखा है तब से अब तक छोटा-बड़ा तकरीबन 2 हजार से ज्यादा सांप पकड़ चुके है।


बिना ट्रेनिग निःशुल्क सेवा कर रहे है…निखिल सोनी उर्फ छोटू से संपर्क करें। मोबाईल- 7909388191


नहीं ली कोई ट्रेनिग निःशुल्क पकड़ते हैं सांप पकड़ने के लिए किसी भी तरह की कोई ट्रेनिंग नही ली है और न किसी से सांप पकड़ना सीखा है। इसके अलावा कोई भी यदि छोटू को फोन करता है कि घर मे सांप है तो तुरंत पहुंच जाता है।

छोटू के द्वारा सांप पकड़ने का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है यदि किसी ने अपने स्वेच्छा से कुछ दिया तो ही लेते है वह खुद कुछ नहीं मांगते है। निखिल सोनी उर्फ छोटू से संपर्क करने के लिए उनके मोबाईल नम्बर पर डायल करें। 7909388191