Fri. Oct 18th, 2024

ड्रीमलैंड स्कूल मे मनाया गया विज्ञान दिवस उत्सव बच्चों ने दी ज्ञानवर्धक प्रस्तुति…और विज्ञान के अविष्कारों से हुए रूबरू…

28 फरवरी 2024

बिलासपुर-{जनहित न्यूज़} बिलासपुर आज ड्रीमलैंड स्कूल मे विज्ञान दिवस उत्सव मनाया गया
इस भव्य आयोजन में स्कूल में अध्ययन सभी बच्चों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया तथा आज के आयोजन में विज्ञान से संबंधित बहुत सारी ऐसी चीजों के बारे में बच्चों को जानकारी दी गई जिसको हम विज्ञान के आविष्कार के रूप में जानते तो है परंतु आज इस कार्यक्रम के माध्यम से प्रैक्टिकली समझाया गया।
रोज की दिनचर्या मे उपयोग में आने वाली वस्तुओं से किस प्रकार और कौन सी गैस निकलती है और उनके मिश्रण से क्या-क्या आविष्कार हो सकते हैं उनके बारे में भी बताया गया।


विज्ञान दिवस उत्सव के प्रथम चरण में विद्यालय की प्रिंसिपल श्रीमती निवेदिता सरकार व वाईस प्रिंसिपल श्रीमती तापोषी सरकार ने दीप प्रज्जलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की तद्पश्चात स्कूल के बच्चों ने नाटक के द्वारा सकरात्मक संदेश दिया और मंच का संचालन डाo रीतु उपाध्याय ने किया विज्ञान की सभी शिक्षिकाओं द्वारा यह आयोजन किया गया।


विधार्थी के द्वारा विभिन्न कार्यक्रम पेश किए गए।
राशी सरकार,यशोधन शर्मा,शिवम सिंग, शौर्य चन्द्रा,आध्या ठाकुर स्वातिक मगर,भावेरा सिंह ठाकुर के द्वारा दिन और रात नाटक के माध्यम से प्रस्तुत की गई।

प्रिंसिपल श्रीमती निवेदिता सरकार व वाईस प्रिंसिपल श्रीमती तापोषी सरकार


कविता जेम्स वाट इंजन के दाता में भाग लिया मोली ठाकुर,काव्या तावइत श्रेया साहू,श्रद्धा सेना, उत्तम मालिका रितिका श्रीवस,अन्याय श्रीवर,ने जिसमें बच्चों द्वारा वैज्ञानिकों ने कौन कौन से अविष्कार किये इसकी महत्वपूर्ण जानकारी दी गई।

साक्षी दुबे के द्वारा हृदय में रक्त का परिसंचरण को समझया गया,हिन्दी में सिद्धी गडेवाल अंग्रेजी में हरसीता सिंग और अन्नाय सोनी के द्वारा भाषाण दिया गया। श्रेयशी सिंह, रेशु अचिनतानी, सोनम कारड, शालिनी सिंग परिहार,कुमकुम इंडुलकर,सुमयरा,चेतना धुवे अनुशंका . पोरे,अदिती सिंग राजपूत के द्वारा बहुत सुन्दर गीता प्रस्तुत किया गया।


साक्षी मानिकपुरी मौली गुप्ता कान्हा विश्वकर्म सोम यादव, अनुशंक यादव के द्वारा कविता प्रस्तुत किया गया डाo रितु उपाध्यया और उनके विधार्थी सुमायरा और श्रेयशी सिंग के साथ सौर अनुसारक का प्रयोग करके विद्यार्थियो को दिखाया गया।


अशुतोष सिंग अविजित सिंग, नित्यवीर सिंग निखिल बरगाह सोम कौशिक, आदि पाण्डे के द्वारा विधार्थी को बताया गया की बिना पूरी जानकरी के घर में वैज्ञानिक प्रयोग न करे नुपुर सिंग सोलकी,अक्षिता सिंग विदया राजपुत प्राची, निलिमा बुनकर प्रगति चन्द्रा,ओजल चन्द्रवंशी ने सुर्य और चन्द्र .ग्रहण कैसे होते है मनोहरी नृत्य नाटिका द्वारा दिखाया गया।


कार्यक्रम में ऐमोश सेकुवल के द्वारा धन्यवाद भाषण दिया गया सभी विज्ञान के शिक्षिकाओं का सराहनीय योगदान रहा।