Thu. Sep 19th, 2024

शिकागो धर्म संसद में स्वामी विवेकानंद के चंद शब्दों पर तालियों से गूंज उठा था समूचा सदन◆◆◆

15 सितंबर 2024

बिलासपुर-[जनहित न्यूज़] बिलासपुर ड्रीमलैंड हायर सेकेंडरी स्कूल में आज हिंदी दिवस के उपलक्ष में सभी विद्यार्थियों ने बहुत ही उत्साहपूर्वक हिंदी दिवस मनाया।
शिक्षिका श्रीमती सीमा भट्टाचार्य ने विद्यार्थियों को हिंदी दिवस में हिंदी के महत्व को इस कविता के माध्यम से बहुत ही सुंदर ढंग से प्रस्तुत किया – आओ बच्चों मिलकर हम
सब हिंदी दिवस मनाते हैं, हम सभी देशवासियों के लिए ये दिवस महत्वपूर्ण है तथा ये हमारे लिए गरिमा का विषय है कि इस देश की भाषा हिन्दी है।

ड्रीमलैंड स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती निवेदिता सरकार ने आज के इस दिवस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए एक उल्लेख के माध्यम से स्कूल में अध्यनरत सभी छात्र – छात्राओं को संबोधित करते हुए पूर्व में आधारित शिकागो में स्वामी विवेकानंद जी के अपने भाषण के बारे में बताया कि उन्होंने अपने भाषण के प्रथम चरण में भी वहाँ मेरे प्रिय भाइयो और बहनों का संबोधन हिन्दी मे ही किया था उनका हिन्दी में दिया गया भाषण पूरे विश्व मे आज भी उल्लेखनीय है। हमें हमारी मातृभाषा हिन्दी पर गर्व है। अपनी राष्ट्रभाषा का सम्मान करने के लिए हमें बिना संकोच के प्रयोग करना चाहिए।
वही श्रीमती दिव्या सिंह ने भी विद्यार्थियों को बहुत महत्वपूर्ण जानकारी दी 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से विचार निर्णय लिया गया की हिंदी भारत की राष्ट्र भाषा होगी वर्ष 1953 में पहली बार 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया गया हिंदी दिवस मनाते हुए हमें 75 वर्ष हो गए हैं।
श्रीमती नीलिमा दुबे बताया कि हिंदी भाषा का जन्म देवनागरी लिपि से हुआ है। एक बहुत ही प्यारी कविता के माध्यम से हमें “संस्कृत से जन्मी उसके ऊपर‌ है, बिंदी यह हमारी मातृभाषा भी है और राष्ट्रभाषा भी है।
7 करोड़ से ज्यादा लोग हिंदी भाषा का प्रयोग करते हैं 176 विदेशी विद्यालयों में हिंदी पढ़ाई जाती है।

हमारे स्कूल में लायंस क्लब के स्माइल जी
के द्वारा हिंदी दिवस पर निबंध लिखने की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें बच्चों ने बहुत बढ़-चढ़कर भाग लिया
(प्रथम पुरस्कार चंचल वस्त्रकर कक्षा ग्यारहवीं)
(द्वितीय पुरस्कार अपेक्षा तिवारी कक्षा 12वीं)
(तृतीय पुरस्कार श्रेया राजपूत कक्षा बारहवीं)
कुछ विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार भी दिया गया।

1) सुमेधा विश्वास कक्षा 12वीं
2) सेजल वर्मा कक्षा 11वीं
3) अनन्या राठौड़ कक्षा 11 वीं के विद्यार्थी हैं पुरस्कार लायंस क्लब स्माइल की अध्यक्ष श्रीमती श्वेता शास्त्री जो कि एक जानी-मानी अधिवक्ता है श्रीमती चित्र चित्रलेखा वर्मा , श्रीमती दीप्ति साहू जिनके कर कमल से विद्यार्थियों को पुरस्कार दिया गया।

दीप्ति शास्त्री ने ड्रीमलैंड हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल श्रीमती निवेदिता सरकार व वाइस प्रिंसिपल श्रीमती तपोषी सरकार का नारियल और शाल देकर सम्मान किया कार्यक्रम के अंत में ड्रीमलैंड हायर सेकेंडरी स्कूल की प्रिंसिपल निवेदिता सरकार ने विद्यार्थियों को बताया कि हमें प्रण लेना है कि हम हिंदी भाषा का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। इस कार्यक्रम के सफल आयोजन में शिक्षिका श्रीमती सीमा भट्टाचार्य , दिव्या सिंह के अलावा सभी शिक्षिकाओं का महत्वपूर्ण सहयोग रहा।

You missed