Fri. Oct 18th, 2024

जल जीवन मिशन योजना से महिलाओं की बदली जिंदगी घर में ही शुद्ध पेयजल मिलने से महिलाएं हुई गदगद◆◆◆

09 अक्टूबर 2024

बिलासपुर-[जनहित न्यूज़] निपनिया, बिल्हा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत उच्चमट्टी का आश्रित गांव है जिसमें 242 परिवार रहते हैं। जल जीवन मिशन योजना के आने के पहले इस ग्राम के लोगों को शुद्ध पेय जल सम्बंधित समस्या हमेशा बनी रहती थी। निपनिया के लोगों को पीने के पानी के लिए हैण्डपंप पर निर्भर रहना पड़ता था। हैण्डपंप में बरसात के दिनों में गंदा पानी निकलने की समस्या और गर्मी के दिनों में भू जल स्तर में गिरावट की समस्या भी रहती थी। जल जीवन मिशन के तहत नल कनेक्शन का कार्य पूरा होने पर निपनिया के लोगों को शुद्ध पेयजल आपूर्ति की खुशी में हर घर जल उत्सव मनाया गया एवं निपनिया को हर घर जल ग्राम घोषित किया गया।
निपनिया में जल जीवन मिशन का पानी पहुंचने से लोगों के चेहरेे खिल गए हैं। जल जीवन मिशन के तहत निपनिया में 242 टेप नल कनेक्शन देने के लिए 50 हजार लिटर का उच्च्स्तरीय जलागार बनाया गया है। 3 हजार 880 मीटर यू.पी.वी.सी. पाईप लाईन गांव में बिछाया गया है। उन्हें पेयजल संबंधित समस्या से निजात मिल गई है।

श्रीमती सविता विश्वकर्मा ने बताया कि जल जीवन मिशन से पहले उन्हें पेयजल के लिए हैण्डपंप पर निर्भर रहना पड़ता था और अपनी बारी के इंतजार में बहुत समय बीत जाता था जिससे वे अपने घरेलू कार्यों को करने में पिछड़ जाती थी और कई जरूरी काम पूरे नही हो पाते थे। जल जीवन मिशन के तहत अब घर पर ही टेप नल लगाये जाने से पानी भरने के लिए हैण्डपंप पर निर्भर नहीं होना पड़ता, अब घर का सारा काम समय पर हो जाता है।

इसी तरह श्रीमती जरीना बेगम का कहना है कि इस योजना से पहले पानी भरने के लिए उन्हें दूसरे मोहल्ले जाना पड़ता था वहां लोगों की भारी भीड़ हुआ करती थी जिसके कारण पानी भरने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता था कई बार लोगों से लडाई हो जाती थी। परंतु अब जल जीवन मिशन योजना से घर पर ही शुद्ध पेयजल पाप्त हो रही है जिससे में बहुत खुश हूं।
निपनिया ग्राम वासियों का कहना है कि जल जीवन मिशन ने निपनिया के लोगों के जीवन स्तर में काफी परिवर्तन लाया है, जहां लोग पहले पेयजल के लिए अपना मुख्य कार्य भी छोड़ देते थे परंतु अब घर पर नल से जल मिल जाने से लोग अपने मुख्य कार्य जैसे कृषि एवं अन्य व्यवसाय आदि पर ध्यान दे पाते है जिससे लोगों के आर्थिक स्थिति में सुधार संभव हुआ। सरपंच नारायण साहू सहित गांव के सभी लोगों ने जल जीवन मिशन योजना के लिए केन्द्र सरकार एवं राज्य सरकार को धन्यवाद नही थकते हैं।