Tue. Apr 30th, 2024

रात्रि 10 बजे के बाद पटाखे न जलाने की दी समझाईश

29-अक्टूबर 2021

सुरजपुर-{जनहित न्यूज़}
सूरजपुर। दीपावली रोशनी का त्योहार है, इस दिन हर घर में रोशनी ही रोशनी दिखाई पड़ती है, घरों को रौशन करने के लिए पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने मिट्टी के दीये के उपयोग को बढ़ावा देने, सुरक्षित तरीके से दीपावली पर्व मनाने एवं रात्रि 10 बजे के बाद पटाखों का प्रयोग न करने के लिए आवासीय सोसायटियों, कालोनियों में रहने वाले लोगों एवं स्कूल-कालोजों के छात्र-छात्राओं को जागरूक करने के निर्देश थाना-चौकी प्रभारियों को दिए है।

इसी परिपेक्ष्य में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक हरीश राठौर के मार्गदर्शन में बीते 3 दिनों से सूरजपुर जिले के थाना-चौकी प्रभारियों ने कालोनियों, सोसायटियों में रहने वालों तथा विभिन्न स्कूल-कालेजों में जाकर छात्र-छात्राओं को दीपावली पर्व पर मिट्टी के दीए को उपयोग में लाने, पटाखे जलाते समय विशेष सतर्कता बरतने एवं रात्रि 10 बजे के बाद पटाखे न जलाने की समझाईश दी है। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने कहा कि दीपावली पर्व में घरों को रौशन करने के लिए मिट्टी के दीए का अधिकाधिक उपयोग करें, कम से कम पटाखे जलाएंगे और दूसरों को भी इसके लिए प्रोत्साहित करें। रात्रि 10 बजे के बाद पटाखों का प्रयोग न करने की अपील की।

पुलिस ने सोसायटियों व कालोनियों में जाकर पटाखे जलाते समय बरते जाने वाले सावधानियों से लोगों को अवगत कराया और हिदायत देते हुए कहा कि दीया जलाते समय और पटाखे छोड़ते वक्त विशेष सावधानी बरतें और बच्चों को अपनी देखरेख में ही पटाखा छोडऩे की अनुमति दें तथा रात्रि 10 बजे के बाद पटाखे न जलाए की समझाईश दी।

पुलिस न केवल कालोनियों, स्कूल-कालेजों बल्कि साप्ताहिक बाजारों में ग्राम चौपाल लगाकर भी इसकी जानकारी व समझाईश देकर लोगों को जागरूक कर रही है। सूरजपुर पुलिस परिवार दीपावली पर्व के अवसर पर मिट्टी के दीए का उपयोग करेंगे।