Sun. Sep 8th, 2024

विधवा महिलाओं को प्रेमजाल में फंसाने के बाद कर देता था उनकी हत्या!

07-नवम्बर,2020
बिलासपुर-[जनहित न्यूज़]
विधवा ,अकेली और परित्यकता महिलाओं से प्रेम सम्बन्ध बनाकर उसकी हत्या कर देने वाले सीरियल किलर आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ ही गया । सरकंडा क्षेत्र में दो महिलाओं की हत्या करने के बाद उसका खुलासा फास्टर पुर में एक और महिला की मिली लाश की जांच के दौरान हुआ।
अपराधी कितना भी शातिर क्यों ना हो, वह अपने पीछे कोई ना कोई सुराग जरूर छोड़ जाता है। कई बार तो उसकी ज्यादा चतुराई ही उसके गले का फ़ांस बनती है। फास्टरपुर में मिली लाश के हत्यारे ने भी ऐसी ही गलती की थी और इसी कारण से वह पकड़ा गया तो फिर पुराने मामले भी खुलते चले गए। 3 नवंबर को फास्टरपुर में मिली महिला की लाश की गुत्थी सुलझी तो डेढ़ साल पुराना मामला भी सुलझ गया। प्रेम जाल में फंसा कर महिलाओं की हत्या करने वाले सीरियल किलर तीसरे शिकार की फिराक में थे और इसी चक्कर में वे पुलिस के हत्थे चढ़ गए। इससे पहले पिछले साल जुलाई में भी इसी हत्यारे द्वारा इसी इलाके में एक और हत्या की गई थी। यह गिरोह विधवा, पति द्वारा छोड़ी गई अकेली महिलाओं को ही अपना निशाना बनाता था। जिन्हें प्रेम जाल में फंसा कर आखिरकार उनकी हत्या कर दी जाती थी । 3 नवंबर को फास्टरपुर थाना क्षेत्र के सिंघनपुर में देवव्रत सिंह के खेत में महिला की कुछ दिन पुरानी लाश मिली थी।
पुलिस को हैरानी इसलिए भी हुई कि जुलाई 2019 में भी इसी क्षेत्र में इसी तरह से एक और महिला की लाश मिली थी। जिसकी गुत्थी आज तक सुलझ नहीं पाई थी, यहां तक कि उस महिला की पहचान तक नहीं हो पाई थी। इसलिए पुलिस को भी लग रहा था की यह मामला भी अनसुलझा रह जाएगा, लेकिन तफ्तीश के दौरान पुलिस के हाथ एक महिला की एक फोटो लग गयी, जिसके सहारे आसपास के थानों में उसकी पहचान कराई गई। पता चला कि इसी तस्वीर से मिलती-जुलती एक महिला सरकंडा थाना क्षेत्र के चिंगराजपारा में रहती है । महिला से पूछताछ की गई तो पता चला कि उसकी यह तस्वीर संतु साहू ने खींची थी। इसी सुराग को सूत्र बनाकर पुलिस संतु साहू तक पहुंच गयी, जिसे हिरासत में लेकर कड़ाई से पूछताछ की गई ।पहले तो संतु साहू पुलिस को गोलमोल जवाब देता रहा लेकिन आखिरकार वह पुलिस पूछताछ के आगे टूट गया और उसने बताया कि मृतिका शिवकुमारी साहू थी। उसने यह भी बताया कि मृतक महिला से उसका प्रेम संबंध था। पता चला कि मृतक महिला के साथ उसने प्रेम संबंध का झांसा देकर शारीरिक संबंध बनाया था लेकिन इसी बीच महिला उस पर शादी करने का दबाव बना रही थी। अपनी प्रेमिका को रास्ते से हटाने के लिए संतु साहू ने अपने साथी शुभम वैष्णव के साथ योजना तैयार की। महिला को घुमाने के बहाने वह खुड़िया और ले जाने की योजना बनाई गई । दोनों मोटरसाइकिल में घूमने निकले और नियोजित ठिकाने पर पहुंचते ही वो महिला को उतारकर सिंघानपुरी के देवव्रत सिंह के धान के खेत में ले गए जहां दोनों ने मिलकर गमछे से गला घोट कर उसकी जान ले ली और लाश वहीं छोड़कर भाग गए ।
इस घटना का तरीका 20 जुलाई 2019 में हुए अंधे कत्ल से मिल रहा था। जब फास्टरपुर में इसी तरह से एक महिला की लाश मिली थी जब पुलिस ने आरोपी से कड़ाई से इस संबंध में पूछताछ की तो पता चला कि उसने ही बिलासपुर के जोरापारा में रहने वाली रुकमणी राजपूत की भी गला घोट कर इसी तरह से जान ली थी और लाश को सिंघानपुरी के देवव्रत सिंह के खेत में फेंक कर फरार हो गए थे । जब पुलिस ने बताए गए महिला के पते पर जानकारी हासिल की तो पता चला 21 जुलाई 2019 से रुकमणी राजपूत गायब थी। लाश की फोटो और पहने हुए कपड़े देखकर मृतका के भाई मोहन राजपूत ने अपनी बहन को पहचान लिया। बताया जा रहा है कि रुक्मणी ने अपने प्रेमी संतोष साहू से बीसी खेलने के लिए ₹15000 लिए थे ,लेकिन जब संतु साहू ने अपने पैसे वापस मांगे तो रुकमणी ने उसे लौटाने से इनकार कर दिया। इसी से नाराज होकर संतू साहू ने अपने साथी शुभम वैष्णव के साथ उसे ठिकाने लगाने की योजना बनाई और दोनों उसे बहला-फुसलाकर कोटा लोरमी क्षेत्र में दिनभर घुमाते रहे। रात होने पर वे उसे सिंघानपुरी बघमार रोड में देवव्रत सिंह के खेत में लेकर गए जहां महिला के सर पर पत्थर मार कर उसे घायल कर दिया और फिर गले में गमछा कस कर उसकी हत्या कर दी ।बाद में उसकी लाश को घसीटते हुए ले जाकर खेत के पेड़ के नीचे फेंक कर फरार हो गए । एक बार एक महिला की हत्या करने के बाद भी नहीं पकड़े जाने से इनके हौसले इस कदर बढ़ चुके थे कि मामूली बात पर ही यह जान लेने लगे थे ।पुलिस के हाथ जांच के दौरान जो तस्वीर लगी थी वह संतू की तीसरी प्रेमिका की थी जिसे भी वह अगले कुछ दिनों में इसी तरह ठिकाने लगाने वाला था। बताया जा रहा है कि शातिर हत्यारों ने योजनाबद्ध तरीके से ही अपनी वर्तमान प्रेमिका की तस्वीर घटनास्थल पर छोड़ दी थी ताकि अगर बाद में उसकी हत्या भी हो जाती तो भी उसकी पहचान नहीं हो सकती लेकिन उनकी यही गलती उनके गले का फंदा बन गई। पुलिस इसी फोटो के जरिए उन तक पहुंच गई। एक फोटो के जरिए पुलिस ने पुराने अनसुलझे मामले को भी सुलझा लिया ।जोरापारा सरकंडा में रहने वाली रुकमणीबाई 32 वर्ष और डबरी पारा सरकंडा की रहने वाली 30 वर्षीय शिवकुमारी के हत्यारे संतु साहू और शुभम वैष्णव को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। 35 वर्षीय संतु साहू मूलतः फास्टरपुर का रहने वाला है जो वर्तमान में चांटीडीह सरकंडा में रहता है ।वही उसका साथी मूलतःसरगांव निवासी शुभम वैष्णव बिलासपुर के डबरी पारा का निवासी है । संतु साहू आशिक मिजाज है और वह हमेशा विधवा, परित्यक्ता और अकेली महिलाओं को ही अपना निशाना बनाता रहा है ।अगर वह पकड़ा नहीं जाता तो जाहिर तौर पर उसकी अगली शिकार मौजूदा प्रेमिका होती है, जो बाल बाल बची है।

You missed